टाटा ग्रुप की एयलाइन एयर इंडिया ने बुधवार को 'फेयर लॉक' फीचर पेश किया। इसके जरिए ग्राहक 48 घंटों के लिए उनकी ओर से सिलेक्ट किए गए किराए को लॉक कर सकेंगे। हालांकि, इसके लिए उन्हें 500 से 1500 रुपए देने होंगे।
एयरलाइन ने आधिकारिक बयान में कहा, इससे ग्राहकों को किराए में अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव से बचने में मदद मिलेगी। सर्विस की बुकिंग की तारीख से कम से कम 10 दिन दूर के फ्लाइट ऑप्शन के लिए ही ये सर्विस उपलब्ध है।
इस सुविधा के लिए ग्राहकों को अपना पसंदीदा फ्लाइट ऑप्शन चुनना होगा और बुकिंग फ्लो में फेयर लॉक ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। इसके बाद नॉन-रिफंडेबल फीस देनी होगी। ग्राहक बाद में 'मैनेज बुकिंग' ऑप्शन से अपनी बुकिंग पर लौट सकते हैं।
फेयर लॉक फीचर से जुड़ी तीन बड़ी बातें:
एअर इंडिया की वेबसाइट के अनुसार फेयर लॉक पीरियड के दौरान बुकिंग में कोई मॉडिफिकेशन नहीं हो सकता।
एअर इंडिया की वेबसाइट के माध्यम से बुक की गई एअर इंडिया की उड़ानों के लिए ही फेयर लॉक लागू होगा।
फेयर लॉक के लिए दी गई फीस नॉन रिफंडेबल है और इसे फ्लाइट किराए में एडजस्ट नहीं किया जा सकता है।
बदलाव के दौर से गुजर रही एयरलाइन
एअर इंडिया बदलाव के दौर से गुजर रही है। कंपनी ने पिछले साल अगस्त में नया लोगो और लिवरी अनवील की थी। इसके बाद अक्टूबर-2023 में एअर इंडिया एक्सप्रेस का नया लुक दिखाया था। फिर कंपनी ने दिसंबर-2023 में अपने कर्मचारियों का ड्रेस कोड बदला था।
एअर इंडिया ने घरेलू उड़ानों के लिए अपनी बैगेज पॉलिसी में भी बदलाव किया था। कंपनी की डोमेस्टिक फ्लाइट में न्यूनतम किराए वाली कैटेगरी में अब एक पैसेंजर 15 KG तक का सामान ही ले जा सकते है। पहले केबिन में 20 KG तक का सामान ले जाने की लिमिट थी।