अमेरिका में बोइंग के 737 मैक्स 9 विमान का हवा में दरवाजा खुलने के बाद उसके खिलाफ एक और शिकायत आई है। यूनाइटेड एयरलाइन्स ने सोमवार को दावा किया है कि उन्हें एक विमान के पैनल में ढीले बोल्ट मिले हैं। इसे फिर से आसमान में विमान का दरवाजा खुलने जैसी घटना हो सकती थी।
यूनाइटेड एयरलाइन को जो विमान के पैनल्स में जो ढीले बोल्ट मिले हैं उन्हें प्लग्स कहा जाता है। ये इमेरजेंसी दरवाजे के नजदीक वाली कुर्सियों के पास लगते हैं। यूनाइटेड एयरलाइन ने अलास्का एयरलाइन की घटना के बाद अपने बोइंग 737 मैक्स 9 के विमान की सीट और साइड वॉल खोलकर पूरा निरीक्षण किया था। न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक अब तक 10 विमानों के बोल्ट ढीले मिल चुके हैं।
अलास्का एयरलाइन को 3 हफ्तों से मिल रही थी चेतावनी
पिछले हफ्ते जिस अलास्का एयरलाइन का हवा में दरवाजा खुला था उसे तीन हफ्तों से विमान में केबिन प्रेशर की समस्या को लेकर चेतावनी दी जा रही थी। USA टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक कमर्शियल प्लेन 33 हजार से 42 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ते हैं।
ये माउंट एवरेस्ट से भी ऊपर है, जिसकी ऊंचाई 29,030 फीट है। आसमान में 33 हजार फीट से ऊपर हवा बेहद ठंडी और पतली होती है। यानी हवा के कण बेहद छोटे होते हैं। यही वजह है कि प्लेन में प्रेशर केबिन होता है। इससे ज्यादा ऊंचाई पर ऑक्सीजन लेवल कम होने के चलते लोगों को सांस लेने में परेशानी नहीं होती।
वो दो हादसे जब बोइंग के विमान बने मौत के दूत..
पहला हादसा: साल- 2018, तारीख- 29 अक्टूबर, देश- इंडोनेशिया
सुबह 6 बजकर 21 मिनट पर बोइंग- 737 के मैक्स 8 विमान ने इंडोनेशिया के सोएकरानो-हट्टा हवाई अड्डे से उड़ान भरी। इसे 7 बजकर 20 मिनट पर इंडोनेशिया के ही एक छोटे से शहर पंगकाल पिनांग जाना था। पर ऐसा नहीं हुआ। टेक ऑफ के कुछ मिनट बाद ही विमान के क्रू ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया और वापस जकार्ता लौटने की परमिशन मांगी।
इस वक्त प्लेन 5 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। इसके बाद प्लेन ने न तो इमरजेंसी अलर्ट जारी किया और न ही वापस लौटा। 6 बजकर 32 मिनट पर प्लेन से संपर्क टूट चुका था। प्लेन उड़ान भरने के 11 मिनट के भीतर ही तेजी से जावा समुद्र में जा गिरा। इस हादसे में 189 लोग मारे गए।
पांच महीने बाद हुआ दूसरा हादसा: साल-2019, तारीख- 10 मार्च देश- इथियोपिया
घड़ी में सुबह के 6 बजकर 38 मिनट हुए थे। इथियोपिया के अदिस अबाबा शहर में मौसम बिल्कुल साफ था। तभी बोले इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इथियोपिया एयरलाइन की फ्लाइट 302 केन्या की राजधानी नाइरोबी के लिए उड़ान भरती है। टेक ऑफ करने के एक मिनट बाद कैप्टन के आदेश पर फर्स्ट ऑफिसर कंट्रोल टावर में फ्लाइट कंट्रोल प्रॉब्लम की जानकारी देता है।
उड़ान भरने के 2 मिनट बाद प्लेन अचानक हवा में आगे की तरफ झुक जाता है। प्लेन हवा में कभी ऊपर कभी नीचे की तरफ हिचकोले खाने लगता है। 3 मिनट के बाद पायलट फर्स्ट ऑफिसर को एयर ट्रैफिक कंट्रोल से वापस लौटने की परमिशन मांगने को कहता है।
इसके तुरंत बाद विमान से संपर्क टूट जाता है। विमान 700 मील प्रति घंटा की रफ्तार से नीचे गिरता है और क्रैश हो जाता है। इंडोनेशिया की तरह ही ये विमान भी बोइंग कंपनी की 737 सीरीज का मैक्स 8 जेट था। इसमें 149 पैसेंजर और 8 क्रू मेंबर सवार थे।
विमान कितनी तेजी से नीचे आया इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इससे जमीन पर 90 फीट चौड़ा और 120 फीट लंबा गड्ढा हो गया। मलबा जमीन के 30 फीट अंदर तक घुस गया है और इसमें सवार सभी लोगों की मौत हो गई।हादसों के बाद 40 से ज्यादा देशों ने बैन किया
इंडोनेशिया और इथियोपिया में हुए हादसों के बाद भारत समेत 40 से ज्यादा देशों में बोइंग के 737 मैक्स विमानों को बैन कर दिया गया था। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आदेश दिया था कि जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती और विमान की खामियां दूर नहीं हो जाती तब तक बोइंग के 737 मैक्स सीरीज के विमान उड़ान नहीं भरेंगे।
बोइंग को अमेरिका के एविएशन विभाग को 20 हजार करोड़ रुपए देने पड़े। इतना ही नहीं हादसों से कंपनी को 20 बिलियन डॉलर यानी 16 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। कंपनी ने दिसंबर 2020 में CEO डेनिस मुइलेनबर्ग को बर्खास्त कर दिया।
18 महीने की जांच के बाद अमेरिका ने मैक्स विमानों की उड़ान पर लगी पाबंदियों को हटा दिया। 2 साल बाद बाकी देशों में बोइंग 737 मैक्स सीरीज के विमान फिर से उड़ान भरने लगे। इसके लिए कंपनी को MCAS सॉफ्टवेयर में बदलाव करने पड़े।