दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र इंडोनेशिया में चुनावी प्रचार टिकटॉक पर हो रहा है। पॉलिसी की बजाय पर्सनालिटी को तवज्जो दी जा रही है। प्रत्याशी यहां वोटरों को फैंस बना रहे हैं।
देश के आधे से ज्यादा मतदाता युवा हैं। उनमें से 80% के पास स्मार्टफोन है। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा टिकटॉक यूजर्स इंडोनेशिया में ही हैं। राष्ट्रपति चुनाव 14 फरवरी को होने हैं और हर प्रत्याशी टिकटॉक पर है। नाच-गा रहा है।
कत्ल के आरोपी प्राबोवो सुबियांतो की लोकप्रियता ज्यादा
कत्ल और अपहरण के लिए बदनाम रहे प्राबोवो सुबियांतो की लोकप्रियता टिकटॉक से युवाओं में सबसे ज्यादा है। उनके नाचते-गाते वीडियो वायरल हो रहे हैं। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी 36 साल के गिब्रान भी टिकटॉक पर हैं। उनके वीडियो 2 करोड़ बार तक देख गए हैं।
राष्ट्रपति प्रत्याशी गंजार प्रानोवो कहते हैं- टिकटॉक ने नीतियों से ज्यादा व्यक्तित्व महत्वपूर्ण बना दिया है। प्रत्याशी एनिस बासवेदान को सोशल मीडिया फैंस ने पार्क ऐन नाइस का निकनेम दिया है।
टिकटॉक से सबसे ज्यादा फेक न्यूज फैली: शोध
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और एनजीओ ग्लोबल विटनेस की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में अमेरिका के मिड टर्म चुनाव के दौरान यूट्यूब और फेसबुक समेत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में टिकटॉक ने सबसे ज्यादा फेकन्यूज को बढ़ावा दिया था।