बिल नहीं जमा किया? फोन कर-करके नाक में दम कर देगा बिजली विभाग, बकाया वसूली का ये तरीका देखिए
Updated on
21-07-2023 03:41 PM
अनिल सिंह, बांदाः यूपी के चित्रकूट मंडल में तीन लाख उपभोक्ता बिजली विभाग का 26 अरब से अधिक धनराशि दबाए बैठे हैं। तमाम प्रयासों के बाद भी यह उपभोक्ता विभाग का बकाया जमा नहीं कर रहे हैं। इन उपभोक्ताओं से वसूली के लिए बिजली विभाग ने एक नया तरीका निकाला है, जिसके तहत टोल फ्री नंबर 1912 से प्रति दिन रात 9 बजे से 12 बजे तक फोन कर बिल जमा करने के लिए कहा जाएगा। बकायेदार को तब तक फोन किया जाएगा, जब तक वह फोन उठा कर जवाब नहीं देगा।
रात को 9 बजे से 12 बजे तक काल आयेगी
बिजली विभाग का मानना है कि उपभोक्ताओं पर भारी रकम बकाया होने से विभाग की माली हालत बिगड़ती चली जा रही है। अगर बकायेदार अपने बिल का समय से पैसा जमा करें तो विभाग की हालत में सुधार हो सकता है। लेकिन दिनों दिन बकायेदारों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनसे वसूली कैसे की जाए इस पर विभाग ने गहन मंथन के बाद वसूली करने का नया तरीका ईजाद किया है। इसके लिए बकायदाओं को टोल फ्री नंबर से रात को 9 बजे से 12 बजे तक काल की जाएगी। बताई गई तिथि पर अगर पैसा नहीं जमा होता तो लाइनमैन घर पहुंच कर कारण पूछ कर अगली किस तारीख में पैसा जमा होगा, जानकारी हासिल करेगा।
लाइनमैन से अभद्रता की, तो एफआईआर दर्ज
जब उपभोक्ता को टोल फ्री नंबर से बार-बार फोन किया जाएगा तब उपभोक्ताओं की झुंझलाहट बढ़ेगी। ऐसी स्थिति में उपभोक्ता लाइनमैन से अभद्रता भी कर सकता है। अगर उपभोक्ता लाइनमैन के साथ किसी तरह की अभद्रता करता है। तो उसे ब्लैक लिस्ट में डालकर एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की तैयारी भी कर ली गई है। इतना ही नहीं संविदा पर काम करने वाले लाइनमैन पर वसूली की जिम्मेदारी डाली गई है। प्रत्येक लाइनमैन प्रतिदिन अपने क्षेत्र के 20 बकायदाओं की सूची बनाकर उनके घर जाएगा और उन्हें बकाया बिल की धनराशि जमा करने के लिए प्रेरित करेगा। इसके बाद रात में उपभोक्ताओं को टोल फ्री नंबर से फोन करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। जो आपको बिल जमा करने के लिए बार-बार फोन करके आपकी नाक में दम कर लेगा।
टोल फ्री नंबर वसूली के लिए कारगर
इस बारे में अधीक्षण अभियंता रविकांत मिश्रा ने बताया कि उपभोक्ताओं से वसूली के लिए लाईनमैनों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके द्वारा कितने बकायदारों से वसूली के लिए संपर्क किया गया और उनसे क्या जवाब मिला। इसके बारे में प्रतिदिन समीक्षा की जाएगी। जो तमाम कोशिशें के बाद भी बिल नहीं जमा कर रहा है। उनके खिलाफ वसूली की के लिए दूसरी रणनीति बनाई जाएगी। इन्होंने स्वीकार किया कि इस समय उपभोक्ताओं पर 26 अरब रुपए बकाया है। शासन से भी बकायदाओं से वसूली करने के लिए दबाव है। ऐसे में बकायदारों से वसूली के लिए टोल फ्री नंबर, जो उपभोक्ताओं की शिकायत के लिए है इसका इस्तेमाल बिल वसूली के लिए किया जा रहा है।
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